51+ Health Tips in Hindi For Man, Women And Students


Health Tips in Hindi - दुनिया मे कौन ऐसा है, जो स्वस्थ नहीं रहना चाहता है, हर किसी को स्वस्थ शरीर चाहिए। क्यूंकी अगर शरीर स्वस्थ न हो तो आप कितने भी बड़े genius हो आप अपनी life मे बहोत सारे मौके खो देते है।

natural health tips in hindi, ayurvedic health tips in hindi, body health tips in hindi, health tips in hindi for man body, health tips in hindi for woman body, health tips in hindi for girl, health tips in hindi for students, health tips in hindi for eyes, health tips in hindi for teeth, health tips in hindi for skin


लेकीन हम अपनी खराब आदतों की वजह से अपने शरीर को बीमार कर देते है, और ज़िंदगी भर hospital की चक्कर लगते रहते है। ज्यादा पैसे कमाने के चक्कर मे हम इतने व्यस्त हो जाते है की अपने शरीर को ही भूल जाते है और बाद मे जब पता चलता है तो बहोत देर हो चुकी होती है। और आप अपना कमाया हुआ सारा पैसा अपने इलाज मे गवा देते है। ये बहोत बिलकुल तथ्यो पर आधारित है, आपने भी अपने आस पास ऐसे कई लोगों को देखा होगा। 

सही माना जाए तो स्वस्थ रहना को मुश्किल काम नहीं है, बस हमे कुछ आसान से नियमो को follow करना होता है। 

अगर आप भी स्वस्थ रहना चाहते है और अपनी life को बहेतर बनाना चाहते है। तो आपको इस article मे दिये गए कुछ basic healt tips को follow करना चाहिए. 

Simple Health And Fitness Tips in Hindi For Everyone




Natural health tips in hindi 


1. नियमित कसरत और योग करे - अगर आपका काम ज्यादा बैठने वाला है, तो आपका वजन बढ्ने के chance ज्यादा हो जाते है। इसलिए आपको नियमित कसरत करनी चाहिये। अगर आपका वजन बहोत ज्यादा बढ़ गया है और आपको करसत करने मे परेसनी हो रही है तो आपको हल्की फुलकी कसरत, walking और योगा तो अवशय करना चाहिए।

2. Morning Walk करें - रोज सुबह चलना शरीर के बहोत फायदे मंद है, हर किसी को सुबह सुबह कमसे कम 1 km तक walk करना चाहिए। जिससे आपके शरीर मे दिन भर के लिए energy बनी रहे।

3. भोजन समय पर ले - हमारा स्वास्थ्य बिगड़ने का सबसे बड़ा कारण है, हमारी खाने गलत timing। निर्धारित समय पर खाना खाने शरीर को संतुलित रखता है। इसलिए कितनी भी व्यस्तता तो पर भोजन तो समय पर ही लेना चाहिए।

4. खाने पीने पर control रखे - वजन बढ्ने के सबसे बड़ा कारण है, खाने पीने की गलत आदतें। इसलिए सवस्थ रहने के लिए अपनी गलत खाने पीने की आदतों को त्याग देना चाहिए। और जो चीज़ें आपके शरीर के लिए हानिकारक हो उनसे दूर रहना चाहिए।

5. शरीर को जरूरी आराम दे : जैसे भोजन शरीर के लिए आवश्यक है, वैसे ही आराम भी शरीर के लिए बहोत आवश्यक है। इसलिए आपको कमसे कम 7 घंटे की नींद तो लेनी ही चाहिए। शरीर को अगर जरूरी आराम मिले तो वो refresh हो जाता है, और फिर पूरी energy के साथ कम करने लगता है।

Ayurvedic health tips in hindi


आयुर्वेद दुनिया की सबसे पुरानी और बहेतर चिकित्सा पद्धति है, दुनिया मे कोई ऐसी बीमारी नहीं जिसका इलाज आयुर्वेद मे ना हो। आयुर्वेद का इस्तेमाल कई सालों से कई बीमारियों को ठीक करने के लिए और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किया जाता है। 

1. सुबह उठकर गुनगुना पानी पीना चाहिए - हर रोज सुबह उठकर हल्का गर्म यानि गुनगुना पानी पीना चाहिए और पानी हमेशा एक-एक सिप करके पीएं। कभी भी इसे एक साथ पीने की कोशिश ना करें और कोशिश करें कि आप नीचे बैठकर ही पानी पीएं।

2. खाने को चबाकर ही खाएं - जब कभी भी खाना खाएं तो हर बाइट को अच्छे से चबाकर खाएं। कहा जाता है कि हर शख्स को खाने खाते वक्त खाने को 32 बार चबाना चाहिए और 32 बार खाना चबाने के बाद खाना निगलना चाहिए।

3. खाते वक़्त पेट मे थोड़ी सी जगह रखे - जब कभी भी खाना खाएं तो पेट में हल्की सी जगह रखनी चाहिए और अगर आपको भरपेट खाना खाना है तो सुबह के वक्त ही भरपेट भोजन करना चाहिए। वहीं ब्रैकफास्ट जरुर करना चाहिए और हो सके तो शाम को 8 बजे तक डिनर भी कर लेना चाहिए। वहीं सुबह के वक्त खाने के साथ ज्यूस पीएंगे तो अच्छा रहेगा और लंच के वक्त छाछ या लस्सी पीएं।

4. खाने के बाद तुरंत पनि नहीं पीना चाहिए - खाना खाने के तुरंत बाद कभी भी पानी नहीं पीना चाहिए और पानी हमेशा खाना खाने के 40 मिनट बाद ही पीना चाहिए। साथ ही खाने से करीब 45 मिनट पहले पानी पीना चाहिए।

5. खाने मे ताजी सब्जियों-फलों का प्रयोग करें। उपयोग में आने वाले मसाले, अनाजों तथा अन्य सामग्री का भंडारण भी सही तरीके से करें तथा एक्सपायरी डेट वाली वस्तुओं पर तारीख देखने का ध्यान रखें। 

Body health tips in hindi


1. कहीं भी बाहर से घर आने के बाद, किसी बाहरी वस्तु को हाथ लगाने के बाद, खाना बनाने से पहले, खाने से पहले, खाने के बाद और बाथरूम का उपयोग करने के बाद हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं। यदि आपके घर में कोई छोटा बच्चा है तब तो यह और भी जरूरी हो जाता है। उसे हाथ लगाने से पहले अपने हाथ अच्छे से जरूर धोएं। 

2. घर में सफाई पर खास ध्यान दें, विशेषकर रसोई तथा शौचालयों पर। पानी को कहीं भी इकट्ठा न होने दें। सिंक, वॉश बेसिन आदि जैसी जगहों पर नियमित रूप से सफाई करें तथा फिनाइल, फ्लोर क्लीनर आदि का उपयोग करती रहें। खाने की किसी भी वस्तु को खुला न छोड़ें। कच्चे और पके हुए खाने को अलग-अलग रखें। खाना पकाने तथा खाने के लिए उपयोग में आने वाले बर्तनों, फ्रिज, ओवन आदि को भी साफ रखें। कभी भी गीले बर्तनों को रैक में नहीं रखें, न ही बिना सूखे डिब्बों आदि के ढक्कन लगाकर रखें।

3. बहुत ज्यादा तेल, मसालों से बने, बैक्ड तथा गरिष्ठ भोजन का उपयोग न करें। खाने को सही तापमान पर पकाएं और ज्यादा पकाकर सब्जियों आदि के पौष्टिक तत्व नष्ट न करें। साथ ही ओवन का प्रयोग करते समय तापमान का खास ध्यान रखें। भोज्य पदार्थों को हमेशा ढंककर रखें और ताजा भोजन खाएं।

4. अपने विश्राम करने या सोने के कमरे को साफ-सुथरा, हवादार और खुला-खुला रखें। चादरें, तकियों के गिलाफ तथा पर्दों को बदलती रहें तथा मैट्रेस या गद्दों को भी समय-समय पर धूप दिखाकर झटकारें। 

5. मेडिटेशन, योगा या ध्यान का प्रयोग एकाग्रता बढ़ाने तथा तनाव से दूर रहने के लिए करें।

Health tips in hindi for man body


1. ध्यान करे - ध्यान के अभ्यास से मानसिक स्वास्थ्य लाभ होता है। नियमित रूप से 10-20 मिनट लगाने और खुद पर ध्यान केंद्रित करने से आपको तनाव से मुक्ति मिलती है और अपने काम मे focus बढ़ता है। ध्यान करने से नींद बहेतर आती है और आप lower blood pressure जैसे बीमारी को भी दूर भगाते है।

2. सफेद खाने को कहें ना- अपने खाने से हर तरह के सफेद खाने को हटा दें। सफेद आटा, चीनी और प्रोसेस्ड फूड के अपनी डाइट में शामिल ना करें। इसमें मौजूद नैचुरल फाइबर, विटामिन और मिनरल्स खून में मौजूद शुगर लेवल को बढ़ा देते हैं जिसकी वजह से वजन बढ़ने, दिल से संबंधित बीमारियों के साथ ही आप डायबिटिज का शिकार हो सकते हैं। फाइबर से भरपूर फल, सब्जियां, छीमी (लेग्यूम) और होल ग्रेन खाएं।

3. निश्चित वजन बनाए रखें- जहां एक तरफ हर कोई अपना वजन घटाने में लगा रहता है। ऐसे में एक निश्चित वजन बनाए रखें। इससे आप बेहतर दिखने के साथ ही महसूस भी करेंगे।

4. वेट ट्रेनिंग को एक्सरसाइज में शामिल करें- ऐरोबिक एक्सरसाइज आपके दिल के लिए अच्छा होता है। इसे रोजाना ना भी करें तो हफ्ते में एक बार जरूर करें।

5. ट्रांस फैट से दूर रहें- जहां एक तरफ आपको अपने शरीर में जाने वाले फैट पर नियंत्रण रखना चाहिए वहीं इस बात को समझना बहुत जरूरी है कि आप किस तरहे के फैट को खा रहे हैं। डीप फ्राई, हाइड्रोजेनेटिड तेल से बनी चीजों में ट्रांस फैट होता है। जिसकी वजह से दिल से संबंधित बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। हेल्दी फैट को ही खाएं जैसे ऑलिव ऑयल और ओमेगा-3।

Health tips in hindi for woman body


1. कैलोरी का ध्यान रखें - प्राय: महिलाओं की शिकायत होती है कि वे दिन में बहुत कम खाती है, फिर भी मोटी हो रही हैं। पर क्या आप एक दिन में कितनी कैलौरी लेती हैं, इस पर कभी ध्यान दिया है? नहीं न! यही वजह है शरीर का अनुपात बिगड़ने की। कम खाना हल नहीं बल्कि पौष्टिक और वसा रहित कम कैलोरी का खाना आपको स्वस्थ रखने में मदद करेगा। वसारहित पौष्टिक डाइट लें, वजन नेचुरली कंट्रोल में रहेगा।

2. हाइजीन का भी रखें ध्यान - अपने शरीर की साफ-सफाई के साथ खाने-पीने को लेकर भी सजग रहें। बाहर के खुले फल, ठेले पर बिकने वाला सामान खाने से परहेज करें। फास्ट फूड से दूर रहें। इन खानों के बेहतर विकल्प घर पर तैयार करें। जीभ को स्वाद तो आएगा ही, सेहत भी खराब नहीं होगी और आप हमेशा चुस्त व दुरुस्त रहेंगी।

3. एक्सरसाइज करें - व्यस्तता के कारण एक्सरसाइज का समय नहीं है, यह केवल एक बहाना है। एक तरफ जहां प्रतिदिन दस से पंद्रह मिनट की एक्सरसाइज आपके मूड को बेहतर करने में मदद करती है, वहीं यह तनाव से दूर रहने में भी आपकी सहायता करती है। इसलिए व्यस्तता के बावजूद एक्सरसाइज या योग को अपने से दूर नहीं करें। इससे आप मानसिक और शारीरिक तौर पर भी फिट रहेंगी।

4. ब्रेकफास्ट जरूर करें - सुबह का हेल्दी नाश्ता बहुत जरूरी है। अकसर महिलाएं सुबह की भागदौड़ के बीच इसे मिस कर देती हैं जबकि कभी भी सुबह के नाश्ते को मिस नहीं करना चाहिए। नाश्ते से आपको दिन भर की एनर्जी के लिए ठोस आधार मिलता है। इसलिए पौष्टिकता से भरपूर नाश्ता नियमित रूप से लें, ताकि पूरे दिन आप खुद को एनर्जेटिक फील करें। नाश्ते में ताजे फल और अंकुरित अनाज दूध व दलिए के साथ लेना बेहतर होगा। टोन्ड दूध या दही और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को भी अपनी डाइट में शामिल जरूर करें। इससे आप दिन भर के लिए स्वस्थ महसूस करेंगी।

5. नियत समय पर सोएं -नींद की कमी एक नहीं अनेक तकलीफों की जनक है। आप जितनी देर भी सोएं, गहरी और मीठी नींद जरूर लें। तभी आप सेहतमंद रहेंगी। सोने और उठने का एक निश्चित समय होना चाहिए।

Health tips in hindi for girl


1. स्विमिंग – तैराकी बेहतर फिटनेस के लिए एक बेहतरीन व्यायाम है। इससे पूरे शरीर का व्यायाम होता है। तैराकी करने से हड्डियां मजबूत होती हैं और तनाव दूर होता है।

2. साइड प्लैंक – साइड प्लैंक में सबसे पहले आपको अपने शरीर का समस्त भाग अपने दाहिने हाथ और पैरों पर टिकाना होता है। फिर यही क्रिया दूसरे हाथ और पैर के साथ भी करनी होती है। इसे करने से आपके शरीर के अलग-अलग अंगों पर प्रभाव पड़ता है और तेजी से पैट बर्न होता है। इससे कंधे, सीने और पेट की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। अच्छे फिगर के लिए यह बेस्ट एक्सरसाइज है।

3. भुजंगासन – भुजंगासन करने से पेट की चर्बी कम होती है और कमर पतली होती है। कंधे चौड़े होते हैं और शरीर लचीला बनता है। इसे करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं और फिर अपने हाथों को माथे के नीचे रखें। अब धीरे-धीरे माथे को ऊपर उठाएं। हाथों को कंधों के समानांतर रखते हुए शरीर के अगले हिस्से को ऊपर उठाएं।

4. नौकासन – नौकासन करने के लिए पीठ के बल लेटकर अपने सिर, पैर और पूरे शरीर को 30 डिग्री पर उठाएं। ऐसे में आपके हाथ आपके जांघ के ऊपर हों। धीरे-धीरे सांस लें और छोड़ें। फिर गहरी सांस छोड़ते हुए शरीर को नीचे लाएं। इस आसन को करने से पेट, जांघ और नितंबों के फैट को कम किया जा सकता है।

5. पुश-अप्स – रोजाना पुश-अप्स करने से महिलाओं की पूरी बॉडी को शेप मिलता है। इसके अलावा उनके कंधों और सीने को भी मजबूती मिलती है। नियमित पुश-अप्स करने से महिलाओं के स्तन भी आकार में आते हैं।

Health tips in hindi for students


1. कैफीन और Sugary  पेय से बचें - प्रोटीन और फाइबर में उच्च भोजन आपके लिए लंबे समय तक बेहतर होता है क्योंकि कैफीनयुक्त और शर्करा पेय बाद में दुर्घटनाग्रस्त होने तक अध्ययन के लिए एक बेहतरीन विकल्प की तरह लगते हैं।

2. फाइबर महत्वपूर्ण है - सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार में पर्याप्त फाइबर प्राप्त कर रहे हैं। फाइबर पाचन, ग्लूकोज के स्तर, और स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर के साथ आपकी मदद कर सकता है। फल और सब्जियों के साथ-साथ पागल, सेम, और पूरे अनाज में फाइबर पाया जा सकता है। पूरे अनाज का सेवन बढ़ाने के लिए, उन रोटी की तलाश करें जिनमें "पूरे गेहूं" को उनके शीर्ष घटक के रूप में रखा जाए। अपने नाश्ते में दलिया जोड़ें। और प्रसंस्कृत स्नैक्स और बेक्ड सामानों से बचने की कोशिश करें जिनमें मुख्य रूप से सफेद आटा और शर्करा शामिल हैं।

3.  खेल कूद मे हिस्सा लेना चाहिए - व्यायाम करने के लिए प्रेरित होने का एक तरीका यह है कि वह एक खेल खेलकर खेल बनाये। सक्रिय होने और एक ही समय में मज़ेदार होने के लिए अपने स्कूल के माध्यम से एक इंट्रामरल टीम में शामिल हों या मनोरंजक खेल खेलें।

4. विटामिन लो - यदि आपको लगता है कि आपको अपने आहार से पोषण नहीं मिल रहा है, तो स्वस्थ और बीमारी मुक्त रहने के लिए कुछ बहु-विटामिनों के साथ पूरक करने में संकोच न करें।

5. फिटनेस पाठ्यक्रम का लाभ उठाएं - जिम सुविधाओं के साथ-साथ अधिकांश छात्रों को फिटनेस कक्षाओं तक पहुंच होगी। चूंकि आप पहले से ही अपने शिक्षण के माध्यम से इनका भुगतान कर रहे हैं, इसलिए आप लाभ भी ले सकते हैं और कसरत प्राप्त कर सकते हैं जो आपको आकार में रखने और आपको प्रेरित करने में मदद करेगा।

Health tips in hindi for eyes


1. समय-समय पर आंखों का चेकअप करायें - आंखों में कोई समस्या, हो या न हो लेकिन समय-समय पर आंखों का चेकअप कराना चाहिए। खासकर डायबिटीज के रोगियों को समय-समय पर आंखों का चेकअप जरूर करवाना चाहिए क्योंकि डायबिटीज से आंखों पर नकारात्मक असर पड़ता है और लंबे समय तक डायबिटीज रहने पर अंधापन भी हो सकता है। 

2. आंखों में थकान होने पर गुलाब जल में रूई भिगोकर आंखों पर रखने से आंखों को राहत मिलती है।

3. आंखों में दर्द होने पर दोनों हथेलियों को रगड़कर कुछ देर आंखों पर मलना अच्छा रहता है।

4. कंप्‍यूटर से उचित दूरी - आंखों की सेहत के लिए जरूरी है कि उचित प्रकाश में ही बैठकर काम किया जाएं, फिर चाहे आप कंप्यूटर पर काम कर रहे हो या फिर पढ़ाई। बहुत नजदीक से निरंतर किसी चीज को देखने या ज्यादा देर तक कम्यूटर के सामने बैठने के कारण आंखों में दर्द की शिकायत हो सकती है। इसलिए निरंतर आंखों पर जोर न डालें। बीच-बीच में अवकाश लेते रहें।

5. नियमित रूप से करें आंखों की सफाई - आंखों के प्रति लापरवाही बरतने से आंखों से पानी आना, जलन, खुजली, आंखों का लाल होना, पीलापन आना, सूजना, धुंधला दिखने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इन समस्याओं से आंखों को बचाने के लिए नियमित रूप से आंखों की सफाई करनी चाहिए। इसके लिए आप आंखों को दिन में 3-4 बार ठंडे पानी से अच्छीं तरह से धोएं। 

Health tips in hindi for teeth


1. दांतों की देखभाल (Teeth Care) के लिए दांतों की सफाई पर समुचित ध्यान दें। इससे दांत जीवन भर साथ देंगे, साथ ही आपके सौंदर्य को बढ़ाने में भी सहयोग देंगे।

2. दांतों की सफाई के लिए नियमित रूप से दो वक्त भली-भांति ब्रश करें। दांतों को इस तरह से साफ करें कि दांतों में फंसे हुए अन्न-कण निकल जाएं। जो साँस में दुर्गन्ध के लिए विशेष रूप से जिम्मेदार होते है |

3. मीठे खाद्य पदार्थ जैसे चोकलेट , कोल्ड ड्रिंक्स , मैदा वाले बिस्कुट ,आइस क्रीम , केक, चिप्स ,स्नैक्स, जंक फ़ूड आदि का अधिक मात्रा में इस्तेमाल न करें। यह सब चीजें दांतों को हानि पहुंचाती हैं। ऐसे पदार्थों का इस्तेमाल करने के बाद पानी से कुल्ला अवश्य कर लें।

4. दांतों को औजार के रूप में इस्तेमाल न करें। जैसे दांत से खींचकर कोई चीज निकालना, धागा तोड़ना, वायर छीलना आदि।

5. धूम्रपान, मद्यपान, पान, तंबाकू, गुटखा आदि के इस्तेमाल से भी दांतों का सौंदर्य नष्ट हो जाता है। दांतों की देखभाल के लिए ऐसी चीजों के इस्तेमाल से बचें।

Health tips in hindi for skin


1. ताजा जूस पियें - आपको हर दिन दो गिलास जूस अवश्‍य पीने चाहिये। इससे स्‍किन में पोषण पहुंचेगा और स्‍किन ग्‍लो करेगी।

2. नींबू - अपनी डाइट में नींबू का प्रयोग करें। इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो कि शरीर से गंदगी को दूर करता है। नींबू का चाहे तो सदाद में छिड़क कर खाएं या फिर गरम पानी में निचोड़ का पी जाएं।

3. ग्रीन टी - यह एक हर्बल चाय होती है जो कि सनबर्न को ठीक कर के त्‍वचा से दाग-धब्‍बों को हटा कर उसे कोमल बनाती है।

4. अंडा - अंडा खाने से न केवल बॉडी बनती है बल्‍कि यह स्‍किन के लिये भी अच्‍छा होता है। अंडे को अपनी डाइट में शामिल करें और चमकदार त्‍वचा पाएं।

5. सनग्‍लास लगाएं - सूरज कि किरणें आंखों के आस पास की त्‍वचा को खराब कर सकती हैं इसलिये इससे बचने के लिये धूप वाला चश्‍मा लगाएं।

Best Health Tips in Hindi - हेल्थ टिप्स हिन्दी मे इस article को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। अगर आप स्वास्थ्य से जुड़ी हुई नयी और बहहेतरीन जानकारी रोज अपने inbox मे प्राप्त करना चाहते है तो हमारे blog को subscribe करे। 

ये पोस्ट आपको helpful लगे तो इसे दूसरों के साथ share करके सबकी मदद करे। 


3 comments :

  1. Click here to see how to boost a man's energy in a herbal natural way : Emeveta

    ReplyDelete
  2. I might want to say this online journal truly persuaded me to do it! Much obliged, great post. yoga

    ReplyDelete
  3. अप्रैल फूल हम क्यों मानते है? आप सभी दोस्तों के लिए April Fool दिवस कोई नयी बड़ी बात नहीं है शायद.क्योकि पुरे दुनियाभर में 1 अप्रैल को मुर्ख दिवस या April fool दिवस के तौर पर मनाया जाता है. इसे पुरे समाज या कोई भी वर्ग के लोग बड़े ही खुशी और मजाक के रूप में मनाते हैं.
    अप्रैल फूल कैसे बनाएं
    अप्रैल फूल कैसे बनाये
    अप्रैल फूल क्यों मनाते हैं
    अप्रैल फूल क्यों मनाया जाता है
    अप्रैल फूल बनाने का तरीका
    अप्रैल फूल बनाने के तरीके

    ReplyDelete