55 Best Beauty Tips in Hindi - सुंदरता बढ़ाने के उपाय


सुंदर दिखना कोन पसंद नहीं करता ? हर कोई चाहता है की वो सुंदर दिखे और आकर्षक लगे। अपने शरीर की सुंदरता को बनाए रखने के लिए या फिर बढ़ाने के लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना बहोत जरूरी है। इस पोस्ट मे हम सबसे आसान beauty tips in hindi के बारे मे बात करेंगे, जिसको follow करके आप अपनी सुंदरता को और भी निखार सके। 

beauty tips in hindi,beauty tips for girls,beauty tips for men,beauty tips for face,beauty tips for oily skins,homemade beauty tips,winter beauty tips, summer beauty tips, ayurvedic beauty tips
Beauty Tips in Hindi - सुंदरता बढ़ाने के उपाय


इस article मे हम beauty tips for girlsbeauty tips for men , beauty tips for face, beauty tips for oily skins,gharelu beauty tips, skin beauty tips, homemade beauty tips, winter beauty tips, summer beauty tips और ayurvedic beauty tips in hindi के बारे मे जानेंगे। 




Best Beauty Tips Hindi Mai 


1. अपनी आंख क्रीम और नाखून पॉलिश को फ्रिज में रखें।

धातु की युक्तियों के साथ ट्यूबों में कुछ आंख क्रीम बेचे जाने का कारण यह है कि धातु त्वचा को ठंडा करके फुफ्फुसीय क्षेत्रों को डिफ्लेट करने में मदद करती है, जो सैद्धांतिक रूप से रक्त वाहिकाओं को रोकती है। लेकिन आप रेफ्रिजरेटर में किसी भी पुराने आंख क्रीम को छीनकर वही सटीक प्रभाव प्राप्त कर सकते हैं। गर्मी के दौरान, मैं इसे अपने बिना नहीं कर सकता-बिना-हां नारियल अल्ट्रा हाइड्रेटिंग रातोंरात आई बाल्म, लेकिन यह किसी भी सूत्र के साथ काम करता है। फ्रिज नाखून पॉलिश को छूने के लिए भी एक महान जगह है, क्योंकि यह समय के साथ मोटा होना रखता है।

2. हमेशा अपने त्वचा देखभाल उत्पादों को सबसे पतले से मोटे बनावट तक ले जाएं।

यदि आप अपनी त्वचा के बारे में सोचते हैं जैसे कि यह स्पंज था, तो आप चाहते हैं कि आप अपने चेहरे और शरीर पर लागू होने वाली सभी अच्छी चीजें को सूखें। इसलिए, सही ढंग से परत करना महत्वपूर्ण है। पहले अपनी त्वचा की दिनचर्या में पतले, अधिक पानी वाले उत्पादों का उपयोग करें और भारी क्रीम या तेलों के साथ खत्म करें। तेल पहले लागू किसी भी उत्पाद में मुहर में मदद करते हैं। तो यदि आप एक तेल से शुरू कर रहे हैं और फिर शीर्ष पर एक हल्का hyaluronic एसिड सीरम जोड़ रहे हैं, तो आप उन अद्भुत HA लाभों को देखने के लिए नहीं जा रहे हैं।

3. फटे दूध के पानी से फेस बनता है ग्लोइंग

दूध रक्तसंचार को दुरूस्त रखता है जिससे त्वचा की कोशिकाएं स्वस्थ रहती हैं। उबटन (गाजा) को चेहरे पर लगाने से त्वचा चमकदार होती है। इस उबटन को बनाने के लिए कई तरह के अनाज को पीसा जाता है और उसमें दूध, हल्दी व चंदन को मिलाया जाता है। इसके बाद इसे प्रयोग में लेते हैं।

सब्जियां सिर्फ सेहत के लिए ही उपयोगी नहीं होतीं, बल्कि ये आपकी सुंदरता में भी इजाफा कर सकती हैं। यकीन नहीं होता? तो आजमाइए इन असर दार उपायों को। दिन-ब-दिन निखरती त्वचा आपको अहसास दिला देगी कि सब्जियां सौंदर्य वर्द्घक भी होती हैं।

4. मस्त लाल टमाटर

टमाटर के रस में निंबू का रस मिलाकर लगाने से खुले रोम छिद्रों की समस्या दूर होती है। तैलीय त्वचा होने पर टमाटर को आधा काटकर चेहरे पर रगड़ें। कुछ देर बाद चेहरा धोकर पोंछ लें। ऐसा करने से अतिरिक्त तैलीयता दूर होती है।

5. भरोसेमंद आलू

आलू की पतली स्लाइसें आंखों पर रखने से थकी आंखों को राहत मिलती है। कच्चे आलू का रस आंखों के डार्क सर्कल्स दूर करता है। आलू उबालने के बाद बचा पानी फेंकिए नहीं, इसमें कुछ देर हाथ डुबोकर रखें, फिर साफ पानी से धोएं। आपके हाथ साफ व मुलायम हो जाएंगे।

Beauty Tips For Girls in Hindi 


1. सुबह-शाम करें चेहरे की सफाई

चेहरे को दिनभर में दो बार साफ करें इससे आपका चेहरा फ्रैश और ग्लोइंग दिखेगा। स्किन टाइप के अनुसार क्लींजिंग मिल्क से चेहरा साफ़ करें और फिर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। धूप में निकलने से करीब आधा घंटा पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं। 

2. शैम्पू के बाद कंडीशनिंग है जरूरी

कंडीशनर बालों को सॉफ्ट करता है जिससे वे उलझकर टूटते नहीं हैं। हफ्ते में कम से कम दो बार शैंपू-कंडीशनर और हफ्ते में एक बार अंडे का प्रोटीन मास्क जरूर लगाएं।

3. आँखों का मेकअप हो सही

रोज रात को आँखों में गुलाब जल की दो बूँदें डालकर सोएं, इससे उनकी सफाई होगी और चमक आएगी। आँखों के मेकअप में सबसे पहले प्राइमर का प्रयोग करें और लाइनर हमेशा आईशैडो लगाने के बाद लगाएं।

4. न भूलें हाथ-पैरों की सफाई

महीने में दो बार मैनीक्योर और पेडीक्योर करवाएं। आप घर पर भी स्वयं हाथ-पैरों की सफाई कर सकती हैं, इसके लिए गर्म पानी, शैम्पू, नींबू का रस और नमक का इस्तेमाल किया जा सकता है।

5. पौष्टिक आहार और पानी से मिलेगा प्राकृतिक निखार

त्वचा को प्राकृतिक रुप से निखारने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने भोजन में विटामिन युक्त फल और सब्जियों को शामिल करें। साथ ही हाईड्रैट और क्लियर स्किन टोन के लिए दिन भर में कम से कम आठ गिलास पानी पियें और प्रतिदिन योग या व्यायाम करें।

Beauty Tips For Men in Hindi 


1. फेसवाश का इस्तेमाल करें

महिलाओं से ज्यादा पुरुषों की स्किन को हर दिन धूल-मिट्टी और प्रदूषण से दो-चार होना पड़ता है | ऐसे में सिर्फ पानी से चेहरा धोना काफी नहीं है | इससे धीरे-धीरे त्वचा बेजान नजर आने लगती है | अतः रोजाना चेहरा धोने के लिए अच्छी क्वालिटी के फेसवाश   | इससे चेहरे की गंदगी साफ हो जाएगी और त्वचा दमकने लगेगी | सुबह उठने के बाद और रात में सोने से पहले चेहरा ज़रूर धोएं | हफ्ते या 15 दिन में एक बार स्क्रबिंग भी कर लें |

2. सनस्क्रीन जरुर लगाएं

घर से निकलने से पहले 30 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाना न भूलें | इससे आपकी त्वचा सूर्य की हानिकारक किरणों से बची रहेगी | धूप के संपर्क में आने से त्वचा काली पड़ने लगती है और समय से पहले झुर्रियां भी आने लगती हैं | इससे बचने के लिए सनस्क्रीन जरुर लगाएं |

3. बालों का रखें ख्याल

आज भी अधिकतर पुरुष बाल धोने के लिए साबुन या किसी भी तरह के शैम्पू का इस्तेमाल कर लेते हैं | साबुन से बाल रूखे और बेजान लगने लगते हैं | अतः हेल्दी और शाइनी बालों के लिए अपने बालों के टेक्सचर के अनुसार शैम्पू का चुनाव करें | शाइनी बालों के लिए शैम्पू के बाद कंडीशनर लगाना न भूलें |

4. शावर जेल का इस्तेमाल करें

साबुन के इस्तेमाल से हाथ-पैर की त्वचा भी रूखी हो जाती है | ऐसे में नहाने के लिए साबुन का नहीं, बल्कि शॉवर जेल का इस्तेमाल करें | इससे त्वचा की नमी बरकरार रहती है और रूखी त्वचा की शिकायत भी नहीं रहती |

5. सस्ते रेजर से बचें

चेहरे की देखभाल के नाम पर सिर्फ शेविंग करना काफ़ी नहीं है | किसी दूसरे के रेज़र से शेविंग करना भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है | कुछ लोग ये कहते हुए सस्ता रेज़र उठा लाते हैं कि सिर्फ शेविंग ही तो करनी है, क्या फ़र्क पड़ता है कि रेज़र कैसा है | यदि आप भी ऐसा करते हैं, तो अपनी आदत बदल दीजिए, क्योंकि सस्ते व घटिया क्वालिटी के रेज़र से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है | महंगा ही सही, लेकिन अच्छा रेज़र खरीदें | साथ ही शेविंग के बाद मॉइश्चराइजिंग शेविंग क्रीम लगाना न भूलें | ये स्किन को हाइड्रेट करती है और सॉफ्ट बनाती है | हां, इस बात का ध्यान रखें कि ये क्रीम अल्कोहल फ्री हों, क्योंकि अल्कोहल से स्किन ड्राई हो जाती है ।

Beauty Tips For Face in Hindi 


1. यदि आपकी त्वचा तैलीय या सामान्य है , तो इस ठंडे मोसम का उस पर विशेष प्रभाव नहीं पडेगा , पर रूखी या शुष्क है , तो आपको इस मोसम में अतिरिक्त देख – रेख की जरूरत पड़ेगी ही । इस दिनों ठंडी हवाओं से त्वचा फट जाती है या शुष्क हो जाती है । सबसे ज्यादा चेहरे की त्वचा ही प्रभावित होती है । त्वचा की नमी बनाए रखना मुश्किल नहीं है । आप मोसम के अनुसार फेशियल करके इसे मोसम के कुप्रभावों से बच सकती है । इन दिनों फेशियल कैसे करें और किन चीजों का इस्तेमाल करें

2. सबसे पहले चेहरे की त्वचा को क्लींजिंग मिल्क से साफ करके पानी से धो लें । अब बराबर मात्रा में ग्लिसरीन और गुलाब जल मिलाकर उससे चेहरे की हल्की मालिश करें । गर्दन की हल्की मालिश पर हाथ थोड़े सख्ती से ऊपर की तरफ चलाएं । ठोडी की मालिश हाथों को बाहर ले जाते हुए करें ।

3. गालों पर गोलाई से मालिश करते हुए हाथ नीचे से ऊपर की और ले जाएं । इस प्रक्रिया से रक्त संचार बढेगा और गलों का गुलाबीपन  बना रहेगा । ललाट या माथे पर मालिश करते समय लेफ्ट से राइट की तरफ हाथों को थोड़ा टेढा करके चलाएं ।  आँखों की नजाकत का ध्यान रखते हुए उंगलीयो को गोलाई  से इस तरह घुमाएं की ग्लिसरीन आँखों में न जाने पाएं , क्योंकी आँखों में यह जलन पैदा कर सकती है ।

4. ग्लिसरीन की मालिश होठों केलिए सर्दियों में जरूरी है । इससे सूखी त्वचा नाम हो जाती है और फेट होठों को राहत मिलती है । होठों की मालिश एक बार बाई और फिर एक बार दाई ओर से करें । नाक के लिए भी यह बेहतरीन मसाज है । इससे नाक की कठोर त्वचा भी मुलायम होकर चमकने लगेगी ।

5. सर्दियों में केवल यह मसाज दिन में समय मिलने पर दो – तीन बार आपने कर ली तो आपकी त्वचा की चमक देखने लायक होगी और इसका असर त्वचा पर स्थायी होगा ।

Beauty Tips in Hindi For Oily Skins 


1. सफाई करके

साफ-सफाई से कई चीजों को ठीक किया जा सकता है. चेहरे पर से पोर्स और गंदगी को क्लिंजर की सहायता से साफ करें. ठीक से साफ करने के बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें. इसके अलावा आप दिन में दो तीन बार अपना चेहरा धोएं और हफ्ते में दो बार फेस स्क्रब करें. ऐसा करने से आपके चेहरे की स्किन को सांस लेने में मदद मिलती है. इसका एक और फायदा ये है कि इससे आपके धब्बे भी नहीं होंगे.

2. खान-पान से

यदि खान-पान उचित नहीं है तो इससे कई तरह की परेशानियाँ उत्पन्न होती हैं. तैलीय त्वचा की परेशानी उनमें से एक है. तैलीय त्वचा से निजात पाने के लिए आपको ऑइली फूड या बहुत ज्यादा फैट वाले खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए. इसके साथ ही आपको फल और सब्जियां भरपूर खानी चाहिए और लिक्विड डाइट में ग्रीन टी, जूस और पानी जमकर पीना चाहिए.

3. फेस मास्क

हमारे स्किन के सेल्स रोज डेड होते हैं. चेहरे की त्वचा पर भी डेड स्किन्स हो जाते हैं. इन डेड स्किन्स को साफ़ करने के लिए ही हम चेहरे पर फेस मास्क लगाते हैं. वैसे तो बाजार में कई सारे फेस मास्क अवेलेबल होते हैं लेकिन आप चाहें तो इसे घर पर भी बना सकते हैं. कुछ घरेलू चीजों जैसे कि नींबू, ओट्स, अंडा, दूध, पपीता आदि को मिलाकर आप अपना खुद का फेस मास्क तैयार कर सकते हैं. इसे लगाने से आपका चेहरा खिल उठता है.

4. मॉइश्चराइजर लगाकर

ये सुनने में थोड़ा अजीब जरुर लगेगा लेकिन सच है. आप सोचते होंगे कि जब स्किन तैलीय है ही तो फिर मॉइश्चराइजर का क्या काम. लेकिन ऐसा नहीं है, आप वाटर बेस वाला मॉइश्चराइजर लगा सकते हैं. इससे भी मदद मिलता है.

5. टोनर की सहायता से

जैसा कि हम पहले ही देख चुके हैं कि तैलीय त्वचा वाले लोगों के रोम छिद्र बड़े-बड़े होते हैं. टोनर आपके चेहरे के स्किन्स के पोर्स को बंद करने का काम करता है. जिससे कि उसमें गन्दगी न जमा होने पाए. टोनर के रूप में गुलाब जल का प्रयोग किया जा सकता है.

Gharelu Beauty Tips in Hindi 


1. पौष्टिक भोजन खाए ताकि शरीर को जरुरी पोशाक तत्व मिलते रहे और त्वचा स्वस्थ रहे।  इसलिए जरुरी है की तला हुआ मसालेदार फ़ास्ट फ़ूड खाने के बजाये विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर आहार ले।

2. पेट की बीमारियो से बचे। सुबह पेट सॉफ करने के लिए गरम पानी में थोड़ा नींबू का रस, शहद और अदरक का रस मिला कर पिये।

3. रोजाना 3 से 4 लीटर पानी पिए ताकि शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बहार निकल जाये।

4. सही समय पर भोजन करे। और रोजाना व्यायाम करे।

5. तनाव मुक्त रहे और अच्छी नींद ले। खाने पिने की बुरी आदतो से बचे।

Skin Beauty Tips in Hindi


1. सनग्‍लास लगाएं

सूरज कि किरणें आंखों के आस पास की त्‍वचा को खराब कर सकती हैं इसलिये इससे बचने के लिये धूप वाला चश्‍मा लगाएं।

2. सनस्‍क्रीन लगाएं

जब भी आप बाहर कड़ी धूप मे बाहर जाएं तो सनस्‍क्रीन हमेशा साथ में रखें। सूरज की कठोर किरणें त्‍वचा की रंगत को खराब कर देती हैं।

3. फेशियल

महीने में 1 या 2 बार आपको अपने चेहरे का फ‍ेशियल करवाना चाहिये। अगर इसे रेगुलर किया जाएगा तो आपकी त्‍वचा फ्रेश, हेल्‍दी और यंग दिखेगी।

4. स्‍क्रब करें

त्‍वचा को स्‍क्रबर से स्‍क्रबर करने से नई त्‍वचा आती है और पुराने दाग धब्‍बे हल्‍के पड़ने लग जाते हैं। हफ्ते में 2 बार स्‍क्रब करना चाहिये।

5. आई क्रीम

आंखों के नीचे डार्क सर्कल को दूर करने के लिये अंडर आई क्रीमल लगाएं। क्रीम अच्‍छी क्‍वालिटी की होनी चाहिये।

Homemade Beauty Tips in Hindi


1. प्राकृतिक कंडीशनर 

आप प्राकृतिक बाल कंडीशनर तैयार करने के लिए एवाकाडो का उपयोग कर सकते हैं। एक अंडे की जर्दी, शहद का एक बड़ा चमचा और एवाकाडो तेल का एक बड़ा चमच, एक पीसे हुए एवोकैडो के साथ मिलाएं। इसे अपने बालों में लागू करें और करीब 15 मिनट तक छोड़ दें। फिर इसे धो लें।

2. प्राकृतिक शैम्पू:

1 कप पानी के साथ ¼ कप सेब का सिरका मिलाएं। अपने बाल धोने के लिए इसे एक शैम्पू के रूप में उपयोग करें। 

3. कोहनी और घुटने को चमकदार बनाने के लिए

एक संतरे को बीच मे से काट लें और अपने कोहनी और घुटनों पर रगड़ें। उसके बाद इसे धो लें।

4. शुष्क त्वचा के लिए फेस पैक:

दही और बेसन शुष्क त्वचा के लिए चमत्कार कर सकते हैं। बेसन त्वचा के लिए एक सफाई एजेंट के रूप में कार्य करता है और दही में मॉइस्चराइजिंग प्रभाव होता है। इसलिए, दही और बेसन का फेस पैक शुष्क त्वचा को पोषण देने और मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए एक अद्भुत तरीका है। चिकना पेस्ट बनाने के लिए बेसन के दो बड़े चम्मच, दही के एक चम्मच, शहद के एक चम्मच और हल्दी की एक चुटकी मिलाएं। अपने चेहरे पर समान रूप से लागू करें और इसे लगभग पांच मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। सूखी त्वचा का इलाज करने के लिए आप इसे नियमित रूप से कर सकते हैं।

5. हनी फेस मास्क, तैलीय त्वचा के लिए

कच्ची शहद स्वाभाविक रूप से एंटी-बैक्टीरियल और नरम, सुंदर त्वचा पाने के लिए एक त्वरित तरीका है। हनी में जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो तेल स्राव को कम करने में मदद करते हैं। एक कटोरे में नींबू का रस और शहद मिलाएं। चेहरे पर इस मिश्रण को लागू करें और इसे लगभग 15-20 मिनट तक सूखने दें। फिर इसे धो लें। 

Winter Beauty Tips in Hindi 


1. इस मौसम में देर तक नहाने से बचना चाहिए। साथ ही साबुन का प्रयोग कम से कम करना चाहिए और स्क्रब का प्रयोग बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

2. नहाने का समय १0 मिनट से अधिक न रखें और इसके लिए गुनगुने पानी का प्रयोग करें।

3. साबुन की जगह मॉयराइजिंग क्लींजर का प्रयोग करें। ये त्वचा को रूखा नहीं बनाते और नुकसान नहीं पहुंचाते। अत्यंत रूखी त्वचा के लिए साबुन रहित क्लींजर का प्रयोग करें।

4. सर्दियों में एड़ियां ज्यादा ड्राई हो जाती हैं। अगर प्रॉपर साफ-सफाई न की जाए, तो पैरों की खूबसूरती छिन जाती है। पैरों की सफाई डिटॉल मिले गुनगुने पानी से करें। मॉइस्चराइजर के प्रयोग के बाद भी यदि आपके हाथ-पैर की त्वचा खुश्क रहती है, तो आप मेनीक्योर और पेडीक्योर का सहारा ले सकती हैं। 

5. बदलते मौसम में होंठ फटने की शिकायत आम हो जाती है। ऐसे में आपको होंठों की देखभाल पर ध्यान देना भी जरूरी है। होंठों पर पेट्रोलियम जेली और ग्लिसरीन यूज करें। लिप बाम लगाना भी ठीक रहेगा। 

Summer Beauty Tips in Hindi 


1. उबटन से मिलेगी प्राकृतिक चमक

2 चम्मच बेसन, 1 चम्मच दही और आधे नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे के साथ साथ गर्दन व हाथ-पैरों पर भी लगाएं, चाहें तो पूरी बॉडी पर भी लगा सकते हैं। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार इस पैक के इस्तेमाल से आपकी खोई हुई चमक लौटेगी।

2. कम करें मेकअप

इस मौसम में बहता पसीना स्किन पर मेकअप टिकने नहीं देता इसलिए मेकअप न करना बेहतर रहेगा। फिर भी यदि जरूरी है तो वॉटर-प्रूफ प्रोडक्ट्स का प्रयोग करें और मेकअप से पहले चेहरे पर कपड़े में लपेटकर आइस क्यूब रब करें।

3. आलू और शहद दिलाएगा टैनिंग से छुटकारा

आलू के रस और शहद का पेस्ट टैनिंग को खत्म करने का एक प्रभावी उपाय है, दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर स्किन पर लगाएं और सूखने पर पानी से धो लें।

4. जरूरी है सन प्रोटेक्शन

जितना हो सके अपनी स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाएं। सुबह के 10 बजे से लेकर दोपहर के 3 बजे तक बाहर न निकलें। ज्यादा से ज्यादा पानी पियें और महीने में दो बार स्क्रबिंग जरूर करें।

5. परफ्यूम की जगह पाउडर का करें यूज़

गर्मियों में परफ्यूम को डायरेक्ट स्किन पर स्प्रे न करें, सूरज के संपर्क में आने पर यह एलर्जी का कारण बन सकते हैं। इससे बेहतर होगा कि आप अपने कपड़ों पर परफ्यूम छिडकें या पाउडर का प्रयोग करें।

Ayurvedic Beauty Tips in Hindi


1. पके पपीते को मसलकर चेहरे और बांहों पर लगभग एक घण्टे लगाकर रखे स्किन मुलायम होती है।

2. टमाटर का रस हमेशा आको  ताज़गी का एहसास दिलाता है। टमाटर के गूदे को चेहरे पर लगाने से आसानी से सुंदर त्वचा को पाया जा सकता है।

3. शहद (Honey) को अपनी त्वचा (Skin) पर गोलाकार गति में दिन में दो से तीन बार रगड़ने से अच्छे परिणाम मिलते है।

4. खीरे को खाना और खीरे के गूदे को लगाना दोनों ही त्वचा की रंगत को हल्का करने दोनों में बहुत लाभ कारी होते है। खीरा आपकी त्वचा को ठंडा रखता है।

5. संतरे के छिलकों को सुखाकर इन्हें पीस ले। इसके बाद इसे दूध के साथ मिला कर इस पेस्ट को अपनी स्किन पर लगाएं। इससे आपकी स्किन चमकने लगेगी।

50 Best Beauty Tips in Hindi - सुंदरता बढ़ाने के उपाय इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। अगर आप हर रोज नए health tips, weight loss tips, beauty tips और fitness से जुड़ी जानकारी पढ़ना पसंद करते है तो ProHealthHindi Blog पर visit करते रहिए। 


No comments :

Post a Comment