50 Good Health Tips For Man Body in Hindi


पुरुषों के लिए हेल्थ टिप्स : आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी मे स्वास्थ्य की देखभाल रखना बहोत मुश्किल कम बनता जा रहा है, जिसके कारण लोग न चाहते हुए भी बीमारी को आमंत्रण दे बैठते है। इस पोस्ट मे हम कुछ बहेतरीन health tips for man body के बारे मे बात करेंगे जिनको फॉलो करके आप अपने स्वास्थ्य को बहेतर बना सकते है। 

अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना कोई ज्यादा मुश्किल काम नहीं है, पर हम हमारी आलस और गलत आदतों की वजय से इसको बहोत ज्यादा खराब कर देते है। अगर हम अपने शरीर का सही तरीके से ध्यान रखना चाहते है तो सबसे पहले हम अपने आलाशय और गलत आदतों को दूर करना होगा। 

health tips in hindi for man body, man health tips in hindi, health tips for man in hindi, health news for man, fitness tips for man in hindi
Health Tips in Hindi For Man Body

तो चलिये जानते है कुछ बहोत ही आसान सी man health tips, daily health care tips for man body  हिन्दी मे। 


Best Health Tips in Hindi For Man


1

व्यायाम या एक्सरसाइज के बिना खुद को स्वस्थ्य रखना आज के दौर में नामुमकिन है क्योंकि की खानपान की सेली लोगों की बदल चुकी है  इसलिए समय समय पर कैलोरी और मोटापा कम करने की बहुत जरूरत है !

2

हमेशा पैसे कमाने के पीछे ही न भागते रहें बल्कि थोड़ा समय अपने लिए भी निकालें, अपनी पसंद की चीजें करें, कहीं घूमें टहलनें जाएं।

3

अनावश्यक रूप से दूसरों की जिम्मेदारियाँ न उठाएँ, पैसा कमाने वाली मशीन न बनें….
घूमने भी जाएँ और अन्य गतिविधियों के लिए भी समय निकलें. रविवार का समय खुद को दें.

4

नींद की कमी आपके लिए काफी नुकसानदायक हो सकती हैं, इसलिए कम से कम 8 से 10 घण्टे की नींद अवश्य ले।

5

अगर आप घर में या ऑफिस में लैपटॉप को जांघों पर रखकर काम करते हैं तो ये आदत बदल दीजिए। एक रिसर्च के मुताबिक, इससे पौरुष क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इससे आप नपुंसक भी बन सकते हैं। 

6

मेंटल स्वास्थ का भी होना जरूरी है इसलिए अनावश्यक टॉपिक पर सोचना बंद कर दे हमेशा देने की आदत बना है लेकिन लेने का उम्मीद ना पालें!

7

तेलों की मालिश बालों और पूरे शरीर में सप्ताह में कम-से-कम 3 बार जरुर करें

8

पुरुषो को अधिक से अधिक मात्रा में अखरोट का सेवन करना चाहिए, अखरोट से शुक्राणुओं की संख्या बढ़ जाती हैं।

9

ज्‍यादातर पुरूष अल्‍कोहल और धूम्रपान का सेवन करते हैं, जो उनके लिए जानलेवा है, इसलिए ऐसे व्‍यसनों से बचें।      

10

धूम्रपान से बचें क्योंकि यह आपकी जिंदगी के अलावा आपकी फैमिली के लिए भी बहुत जरूरी है कि आप स्वस्थ रहें!

Fitness Tips For Man Body in Hindi


11

भोजन करते समय एक समय में रोटी और चावल दोनों न खाएँ.

12

सिगरेट का सेवन ना करे, यह अनेक खतरनाक बीमारी को जन्म देती हैं।

13

अगर आप बहुत अधिक पैकिंग फ़ूड खाते हैं, तो आपको अपनी इस आदत को बदलना होगा। क्योंकि ऐसे फूड्स में ऐसे मेटल्स का उपयोग किया जाता है, जो पुरुषों के लिए अच्छे नहीं होते हैं।      

14

हस्तमैथुन या मास्टरबेट ना करें तो बेहतर होगा क्योंकि इससे आपका लंबे समय तक सेक्स करने की छमता घटती है!

15

सलाद और अंकुरित अनाज को अपने भोजन का हिस्सा जरुर बनाएँ.

16

रात को सोते समय फ़ोन को अपने से दूर रखकर सोये। आजकल 100 में से 99 लोग फोन अपने बिस्तर पर रखकर ही सोते हैं, ऐसा करना आगे चलकर उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकता हैं।

17

पुरूषों को जंकफूड से परहेज करना चाहिए, इसके अत्‍यधिक सेवन से शुक्राणुओं की गुणवत्‍ता में गिरावट आती है। इसके बजाए आप नाश्‍ते में दो केले, अंकुरित अनाज और जूस का सेवन कर सकते हैं। 

18

मेडिकल चेकअप समय-समय पर बहुत जरूरी होता है जिससे यह पता चलता है कि आपके अंदर कोई बीमारी तो डेवलप नहीं हो रहा है!

19

वही व्यक्ति स्वस्थ्य रह सकता है, जो सुबह जल्दी उठता हो. तो अगर आपको भी देर से उठने की आदत है,तो जल्द हीं अपनी इस आदत को बदल डालिए.

20

भोजन में चावल का सेवन कम करे, चावल शरीर को फूला देता हैं।

पुरुषो के लिए हेल्थ केयर टिप्स 


21

मोटापा न बढ़े इसलिए नियमित एक्‍सरसाइज करें, क्‍योंकि मोटापा पुरूषों की यौन झमता को भी प्रभावित करता है। अगर व्‍यायाम करने का समय नहीं है तो कहीं आने-जाने के लिए पैदल चलें। ऑफिस या घर में सी‍ढि़यों का इस्‍तेमाल करें।  

22

अपने आप को खुश रखने के तरीके खोजें!

23

महिलाओं की नाराजगी को हमेशा नजरअंदाज करें और इस टॉपिक पर कम सोचे!

24

सुबह नाश्ता जरुर करें, और ध्यान रखें कि रात का खाना हल्का होना चाहिए.डिनर 8 बजे तक में कर लेना चाहिए.

25

सुबह जल्दी उठने की आदत डाले, और हो सके हो बाहर किसी पार्क में जाए, और हरी हरी घास पर नंगे पैर चले। ऐसे करने से मन शांत रहता हैं।

26

खाने में अच्‍छे गुणवत्‍ता वाले तेल का प्रयोग करें, क्‍योंकि खराब क्‍वालिटी वाले तेल का खाने में प्रयोग आपको दूरगामी नुकसान पहुंचा सकते हैं।   

27

गर्म पानी या गीजर का पानी अपने स्क्रोटम पर ना डालें इससे स्पर्म काउंट कम होने के चांसेस होते हैं या अपने जांघों पर ज्यादा समय तक लैपटॉप को ना रखें!

28

डिनर जल्दी करें डिनर के बाद नाइट वॉक में जरूर जाएं!

29

सलाद और अंकुरित अनाज को अपने भोजन में जरूर शामिल करें!

30

मोटापा पुरुषों की यौन क्षमता पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है साथ ही  आपकी महिला पार्टनर आपसे दूर  जाना पसंद करती हैं! तो समय-समय पर अपना वजन कम करते रहे हैं  और अपने खानपान पर ध्यान रखते हैं

डेली हेल्थ टिप्स फॉर मेन हिन्दी मे 


31

सोडा, कॉफ़ी, रेड मीट, शराब और बियर इत्यादि का उपयोग कभी ना करें तो बेहतर होगा अगर आपको करना पड़ता है तो इसकी मात्रा कम से कम करें !

32

जंक और फ्राई फ़ूड के लगातार सेवन से स्पर्म काउंट कम होने के चांसेस होते हैं  और इससे मोटापा भी भरने का चांसेस से ज्यादा रहता है !

33

विशेषज्ञों की मानें तो वही व्यक्ति स्वस्थ्य रह सकता है, जो व्‍यक्ति सवेरे जल्दी उठता हो। अगर आपको भी देर से उठने की आदत है, तो जल्द हीं अपनी इस आदत को बदल दीजिए।   

34

फलो में भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और कई खनिज तत्व पाये जाते है| ये सभी तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी होते है| अपने दैनिक आहार में फलो का सेवन जरूर करे| रोज एक फल खाने की आदत बना ले|

ताजे फलो को ही अपने आहार में शामिल करे और ध्यान रहे आप जो भी फल खाये वो सभी मौसमी होने चाहिए|

35

आपको अपने नाश्ते में आपको दो केले जरुर शामिल करने चाहिए. केले दिन भर आपके काम करने की

36

उर्जा बरकरार रखेंगे और साथ हीं दिल की कई बीमारियों से भी आपको दूर रखेंगे.

37

लोग कोई भी काम करने के लिए आजकल गाड़ी या ऑटो का इस्तेमाल करते है जिससे उनका चलना फिरना काफी कम होने लगा है। इसलिए जरूरी है आप ज्यादा पैदल चलने की कोशिश करे। इसके लिए आप कोई भी काम पैदल करे जैसे की बाज़ार सब्जी लाना या आफिस में भी सीढ़ियो का प्रयोग करे लिफ्ट का नहीं।

38

अपने रोज के आहार में फल और हरी सब्जी को शमिल करें। इसे अपनाकर आपको स्वस्थ्य रखने में में बहुत सहता मिलेगी। कई बार लोग सुबह का नाश्ता नहीं करते पर आपके लिए ये नुकसान दायक है इसलिए सुबह का नाश्ता जरुर करें, और रात का खाना यानि डिनर 8 से 9 बजे तक कर ले और हल्का ही खाये। 

39

45 की उम्र के बाद अपना रूटीन चेकअप करवाते रहें और यदि डॉक्टर आपको कोई औषधि देता है तो उसे नियमित लें। प्रकृति के करीब रहने का समय जरूर निकालें। बच्चों के साथ खेलें, अपने पालतू जानवर के साथ दौड़ें और परिवार के साथ हल्के-फुल्के मनोरंजन का भी समय निकालें।

40

मेडिटेशन, योगा या ध्यान का प्रयोग एकाग्रता बढ़ाने तथा तनाव से दूर रहने के लिए करें।

Natural Health Tips For Man in Hindi


41

अपने विश्राम करने या सोने के कमरे को साफ-सुथरा, हवादार और खुला-खुला रखें। चादरें, तकियों के गिलाफ तथा पर्दों को बदलती रहें तथा मैट्रेस या गद्दों को भी समय-समय पर धूप दिखाकर झटकारें। 

42

खाना पकाने के लिए अनसैचुरेटेड वेजिटेबल ऑइल (जैसे सोयाबीन, सनफ्लॉवर, मक्का या ऑलिव ऑइल) के प्रयोग को प्राथमिकता दें। खाने में शकर तथा नमक दोनों की मात्रा का प्रयोग कम से कम करें। जंकफूड, सॉफ्ट ड्रिंक तथा आर्टिफिशियल शकर से बने ज्यूस आदि का उपयोग न करें। कोशिश करें कि रात का खाना आठ बजे तक हो और यह भोजन हल्का-फुल्का हो। 

43

खाने में सलाद, दही, दूध, दलिया, हरी सब्जियों, साबुत दाल-अनाज आदि का प्रयोग अवश्य करें। कोशिश करें कि आपकी प्लेट में 'वैरायटी ऑफ फूड' शामिल हो। खाना पकाने तथा पीने के लिए साफ पानी का उपयोग करें। सब्जियों तथा फलों को अच्छी तरह धोकर प्रयोग में लाएं। 

44

बहुत ज्यादा तेल, मसालों से बने, बैक्ड तथा गरिष्ठ भोजन का उपयोग न करें। खाने को सही तापमान पर पकाएं और ज्यादा पकाकर सब्जियों आदि के पौष्टिक तत्व नष्ट न करें। साथ ही ओवन का प्रयोग करते समय तापमान का खास ध्यान रखें। भोज्य पदार्थों को हमेशा ढंककर रखें और ताजा भोजन खाएं।

45

ताजी सब्जियों-फलों का प्रयोग करें। उपयोग में आने वाले मसाले, अनाजों तथा अन्य सामग्री का भंडारण भी सही तरीके से करें तथा एक्सपायरी डेट वाली वस्तुओं पर तारीख देखने का ध्यान रखें। 

46

कहीं भी बाहर से घर आने के बाद, किसी बाहरी वस्तु को हाथ लगाने के बाद, खाना बनाने से पहले, खाने से पहले, खाने के बाद और बाथरूम का उपयोग करने के बाद हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं। यदि आपके घर में कोई छोटा बच्चा है तब तो यह और भी जरूरी हो जाता है। उसे हाथ लगाने से पहले अपने हाथ अच्छे से जरूर धोएं। 

47

सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करें। यदि आप यौन सक्रिय हैं, तो सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करना याद रखें।

48

आप जो कुछ भी करते हैं उसमें सुरक्षा के बारे में सोचें। चाहे वह खरपतवार को बाहर निकालना हो, बाइक की सवारी के लिए जाना हो या पड़ोसियों के साथ ग्रिल करना हो, सुरक्षा महत्वपूर्ण है। 

49

तंबाकू का उपयोग न करें। तम्बाकू के धुएँ में 4,000 से अधिक रसायन होते हैं और यह कैंसर का एक ज्ञात कारण है। धूम्रपान से उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, फेफड़ों की समस्याओं और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं की संभावना भी बढ़ जाती है

50

सप्ताह के अधिकांश दिनों में 30 मिनट की मध्यम शारीरिक गतिविधि प्राप्त करने का प्रयास करें। टहलना, टहलना, तैरना और लॉन की घास काटना सभी गिनती है। लेकिन एक सप्ताह के खेल योद्धा मत बनो।

यदि आप सामान्य रूप से सक्रिय नहीं हैं और धीरे-धीरे निर्माण करते हैं तो धीरे-धीरे शुरू करें। समय नहीं है? अनुसंधान से पता चलता है कि शारीरिक गतिविधि की छोटी-छोटी फटने से भी - दिन में कई बार 10 मिनट की गहन गतिविधि - पुरुषों को अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। आपके लिए सही व्यायाम कार्यक्रम के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें

50 Good Health Tips For Man Boy in Hindi इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। हर रोज नए Health और Fitness Tips पढ़ने के लिए Pro Health Hindi Blog को पढ़ते रहिए। 


No comments :

Post a comment